Insurance क्या होता है और यह क्यों महत्वपूर्ण है ? जाने Insurance के प्रकार हिंदी में – What is Insurance

Posted on

Insurance क्या होता है और यह क्यों महत्वपूर्ण है ? जाने Insurance के प्रकार हिंदी में – What is Insurance

 

 

दुर्भाग्य से जीवन और करियर की यात्रा हमेशा उतनी सरल नहीं होती जितनी हम चाहते हैं। अप्रत्याशित घटनाएं हमें जीवन में ऊपर ले जा सकती हैं या हमें हर दिन पूरी तरह से जीने से रोक सकती हैं। ऐसे हालातों में आपके पास कोई पहले इसका प्रतिबंध या नियंत्रण किया होना आवश्यक है। इन्शुरन्स एक ऐसा जरिया है जो आपके मुश्किल समय में काफी मदतनीय साबित हो सकता है। जीवन में बैलेंस कायम रखने के लिए अपने पैसों की सही बचत और जमाव जरुरी है, और Insurance एक ऐसा विकल्प है जो आपको इन सब चीजों का सही मार्गदर्शन करता हैं।

इन्शुरन्स/Insurance

बीमा आपके जोखिम को प्रबंधित करने का एक तरीका है। इसका मतलब है, जब आप बीमा खरीदते हैं, आप वित्तीय नुकसान के खिलाफ सुरक्षा खरीदते हैं। बीमा दो पक्षों के बीच एक कानूनी समझौता है जो बीमाकर्ता और बीमाधारक के बीच होता है। इसे बीमा कवरेज या बीमा पॉलिसी के रूप में भी जाना जाता है। बीमा कंपनी आपको या आपके द्वारा चुने गए किसी व्यक्ति को भुगतान करती है यदि आपके साथ कुछ बुरा होता है। जब आप Retire होते हैं तो आपका व्यक्तिगत जीवन बीमा आपकी मदद करता है।

 

 

इन्शुरन्स के प्रकार

इन्शुरन्स अलग अलग रेंज उब्लब्ध है, इनका उद्देश्य आपके स्वास्थ्य, संपत्ति और एजुकेशन के कुछ पहलुओं की सुरक्षा करना है। जिनमे से कुछ महत्त्वपूर्ण विकल्प नीचे दिए गए है।

लाइफ इन्शुरन्स

चूंकि घर एक कीमती संपत्ति है, इसलिए एक उचित होम इन्शुरन्स पॉलिसी के साथ अपने घर को सुरक्षित करना महत्वपूर्ण है। होम और घरेलू इन्शुरन्स आपके घर और उसमें मौजूद वस्तुओं की सुरक्षा करता है। एक होम बीमा पॉलिसी अनिवार्य रूप से मानव निर्मित और प्राकृतिक परिस्थितियों को कवर करती है जिसके परिणामस्वरूप डैमेज या लॉस के समय मदद मिल सकती है।

 

मोटर इन्शुरन्स

मोटर इन्शुरन्स के तहत भारत में हर एक वेहिकल ओनर के लिए मोटर बीमा पॉलिसी अनिवार्य कानूनी आवश्यकता है। चाहे वह Two-Wheeler वाहन हो, कार हो या एक Commercial वाहन, दुर्घटना के दौरान किसी अन्य पार्टी से उत्पन्न होने वाले दावों के विरुद्ध खुद को बचाने के लिए मोटर बीमा प्राप्त करना जरुरी है।

 

हेल्थ इन्शुरन्स

हेल्थ इन्शुरन्स, डॉक्टर की नियुक्तियों से लेकर सर्जरी तक, आपकी आवश्यक Treatment Cost को कवर करता है। बीमारियों और चोटों के लिए कवरेज के साथ, स्वास्थ्य बीमा में निवारक देखभाल, जैसे हर महीने चेक-इन और टेस्ट शामिल हैं। हर एक के पास स्वास्थ्य बीमा होना चाहिए। बच्चों को आमतौर पर उनके माता-पिता की योजनाओं में से एक के तहत कवर किया जाता है।

 

होम लोन

एक घर आपकी सबसे मूल्यवान संपत्ति में से एक है जिसमें कई कीमती सामान और यादें भी शामिल हैं। अगर आप इसे पूरी तरह से सुरक्षित करने का प्रयास करते हैं, आपकी संपत्ति चोरी, प्राकृतिक घटनाओं के कारण नुकसान आदि जैसे विभिन्न जोखिमों के बीच में है, जिसे आप पूरी तरह से कम करने में काबिल नहीं हो सकते हैं। इसलिए, अपने घर को कई बीमा योग्य घटनाओं के कारण होने वाले नुकसान और क्षति से बचाने के लिए, होम बीमा का लाभ उठाना सबसे प्रभावी उपाय है।

 

इसके आलावा कुछ और भी तरीके है जिन्हे आप आजमा सकते हैं।

  • ट्रेवल इन्शुरन्स
  • प्रॉपर्टी इन्शुरन्स
  • मोबाइल इन्शुरन्स
  • साइकिल इन्शुरन्स
  • बाईट-साइज इन्शुरन्स

बीमा के लाभ और महत्व

  1. जोखिम का वितरण।
  2. जोखिम नियंत्रण को बढ़ावा देता है।
  3. मन की शांति प्रदान करता है।
  4. आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है।
  5. आसानी से ऋण प्राप्त करने में मदद करता है।
  6. कर लाभ प्रदान करता है।
  7. बचत की आदत डालता है।

चाहें वो जीवन बीमा हो, स्वास्थ्य बीमा हो या एजुकेशन बीमा, आप बीमा पॉलिसी को ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। आम तौर पर जैसे बीमा एजेंट होते हैं जो आपको पॉलिसी के नुकसान और फायदे बताते है, वैसे ही ऐसी वेबसाइटें भी होती हैं जिनसे आप पॉलिसी खरीद सकते हैं। इन वेबसाइट की वजह से आपके समय और एनर्जी की बचत होती है। बीमा में आप अपने जोखिम को एक बीमा कंपनी को हस्तांतरित करते हैं जो आपको उस समय भुगतान करेगी जब दोनों पक्षों द्वारा हस्ताक्षरित अनुबंध के संबंध में बीमित घटना होती है।