Hosting Kya Hota Hai? Hosting कितने प्रकार के होते हैं - What Is Hosting In Hindi
Hosting Kya Hota Hai? Hosting कितने प्रकार के होते हैं - What Is Hosting In Hindi

Hosting Kya Hota Hai? Hosting कितने प्रकार के होते हैं – What Is Web Hosting In Hindi

Posted on

Hosting Kya Hota Hai? Hosting कितने प्रकार के होते हैं – What Is Web Hosting In Hindi

 

 

हर एक business को एक ऑनलाइन होने की आवश्यकता होती है जिसका एक महत्वपूर्ण element एक वेबसाइट बनाना है। फिर भी, प्रक्रिया उतनी सीधी नहीं है जितना कि कई लोग सोच सकते हैं। इससे पहले कि आप सही वेब डिज़ाइन के बारे में सोच सकें, आपको पहले इस बारे में चिंता करनी चाहिए कि किस वेब होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना है। आज हम आपको वेब होस्टिंग से जुडी सारी चीजों से परिचित कराएँगे

 

वेब होस्टिंग

Web Hosting एक ऐसी service है जो organizations और व्यक्तियों को इंटरनेट पर वेबसाइट या वेब पेज पोस्ट करने की अनुमति देती है। एक वेब होस्ट, या वेब होस्टिंग service provider, एक ऐसा व्यवसाय है जो इंटरनेट में देखे जाने के लिए वेबसाइट या वेबपेज के लिए आवश्यक technologies और services को provide करता है। वेबसाइटों को सर्वर नामक विशेष कंप्यूटर पर होस्ट या store किया जाता है। जब इंटरनेट users आपकी वेबसाइट देखना चाहते हैं, तो उन्हें बस अपने ब्राउज़र में अपना वेबसाइट पता या डोमेन टाइप करना होगा। उनका कंप्यूटर तब आपके सर्वर से जुड़ जाएगा और आपके वेबपेज ब्राउज़र के माध्यम से उन तक पहुंचा दिए जाएंगे। वेब होस्टिंग छोटी और बड़ी सेवाओं में बटा हुआ है

 

छोटी होस्टिंग सेवाएँ

यह सबसे basic वेब पेज और छोटे पैमाने की फाइल होस्टिंग है, जहां फाइलों को फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (FTP) या वेब इंटरफेस के माध्यम से अपलोड किया जा सकता है। फ़ाइलें आमतौर पर “जैसी है” या minimal processing के साथ वेब पर deliver की जाती हैं। कई इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स(ISP) ग्राहकों को यह सेवा निःशुल्क प्रदान करते हैं। मुफ्त वेब होस्टिंग सेवा विभिन्न कंपनियों द्वारा सीमित सेवाओं के साथ पेश की जाती है, कभी-कभी advertisements द्वारा supported होती है, और अक्सर pay की गई होस्टिंग की तुलना में limited होती है।

सिंगल पेज होस्टिंग आमतौर पर व्यक्तिगत वेब पेजों के लिए पर्याप्त होती है। व्यक्तिगत वेब साइट होस्टिंग आमतौर पर मुफ़्त, advertisement-sponsored, या सस्ती होती है। साइट के आकार और प्रकार के आधार पर व्यावसायिक वेब साइट होस्टिंग का अक्सर अधिक खर्च होता है।

 

बड़ी होस्टिंग सेवाएँ

कई बड़ी कंपनियां जो इंटरनेट service provider नहीं हैं, उन्हें अन्य sites पर ईमेल, फ़ाइलें आदि भेजने के लिए वेब से permanent रूप से कनेक्ट होने की आवश्यकता होती है। कंपनी ऑनलाइन ऑर्डर के लिए अपने सामान और सेवाओं और सुविधाओं की detail प्रदान करने के लिए एक वेबसाइट होस्ट के रूप में कंप्यूटर का उपयोग कर सकती है।

एक Complex साइट एक अधिक पैकेज की मांग करती है जो database support और application development platforms प्रदान करता है। ये सुविधाएं ग्राहकों को forums और content management जैसे applications के लिए स्क्रिप्ट लिखने या इंस्टॉल करने की अनुमति देती हैं। इसके अलावा, सिक्योर सॉकेट लेयर (SSL) का उपयोग आमतौर पर उन वेबसाइटों के लिए किया जाता है जो डेटा को अधिक सुरक्षित रखना चाहते हैं।

होस्टिंग के कई प्रकार होते है।

  • शेयर्ड वेब होस्टिंग सर्विस
  • रिसेलर वेब होस्टिंग
  • वर्चुअल डेडिकेटेड सर्वर
  • डेडिकेटेड होस्टिंग सर्विस
  • मैनेज्ड होस्टिंग सर्विस
  • कोलोकेशन वेब होस्टिंग सर्विस
  • क्लाउड होस्टिंग
  • क्लोस्ट्रेड होस्टिंग
  • ग्रिड होस्टिंग
  • होम सर्वर

लाभ/Advantages

जिस वेबसाइट को आप बनाना चाहते हैं, उसके निर्माण और maintaining के लिए वेब होस्टिंग सेवा प्राप्त करना एक बहुत ही किफायती विकल्प हो सकता है।

आपके द्वारा pay की जाने वाली सेवाओं के अलावा, आपको कई टूल तक पहुंच प्राप्त हो सकती है।

सबसे स्पष्ट लाभ यह है कि आपकी साइट के लाइव होने का समय आने पर आपको किसी भी तकनीकी समस्या से निपटने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि होस्टिंग प्रदाता हर चीज का ध्यान रखेगा।

 

हानि/ Disadvantages

यदि आपके पास अप-टू-डेट बैकअप नहीं है या आपकी साइट हैक हो जाती है, तो समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं, जिससे डेटा की हानि हो सकती है।

अन्य users आपके सर्वर पर क्या कर रहे हैं, इस पर भी आपका अधिक नियंत्रण नहीं होगा, जिसका अर्थ है कि वे स्पैम करना शुरू कर सकते हैं।

यदि आप एक professional वेब होस्टिंग को select करते हैं तो खोने के अलावा और भी बहुत कुछ है। हां, शुरुआती कॉस्ट बहुत अधिक हो सकती है, खासकर यदि आपका एक नया व्यवसाय हैं। लेकिन, इसे लागत के बजाय फल के रूप में सोचें। सभी लाभों के कारण, ऐसे providers आपको यह महसूस करने में मदद करते हैं कि लंबे समय में, आप पैसे की बचत करेंगे और अपने व्यवसाय को बढ़ाएंगे।