Crypto Currency क्या है ? Crypto Currency कैसे इस्तेमाल किया जाता है ? Crypto Currency के फायदे व नुकशान

Posted on

Crypto Currency क्या है ? Crypto Currency कैसे इस्तेमाल किया जाता है ? Crypto Currency के फायदे व नुकशान

दोस्तों आज के समय में हर एक चीज आधुनिक व डिजिटल होता चला जा रहा है उसी के साथ ही Currency को भी डिजिटल किया जा रहा है, उनमें से ही एक Currency है जिसका नाम है Crypto Currency आजकल जिसे देखो व Crypto Currency का बात करता रहता है Crypto Currency ने बहुत ही कम समय में फाइनेंशियल मार्केट में अपना नाम मजबूत कर लिया है हालांकि Crypto Currency एक डिजिटल वर्चुअल Money है क्योंकि इस को हाथ में लिया या फिर लेनदेन हाथ से नहीं किया जा सकता है इसको सिर्फ डिजिटल  ही लेन-देन किया जा सकता है |
दूसरे करेंसी जैसे भारत का Rs, Usa का Dollar, यूरोप का Euro इत्यादि देशों में देश की करेंसी को पूरे देश के अंदर लेनदेन  काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन Crypto Currency को पूरे दुनया में इस्तेमाल किया जा सकता है, देश विदेश के करेंसी के ऊपर सरकार का हाथ होता है ठीक उसी प्रकार Crypto Currency के ऊपर किसी भी सरकार का हाथ नहीं होता है क्योंकि इस करेंसी को पूरी दुनिया में चलाया जाता है और एक डिजिटल करेंसी होता है जिसके कारण इसके रेट को रेगुलेट नहीं किया जा सकता है इस करेंसी से किसी भी सरकार एजेंसी या बोर्ड का संबंध नहीं होता है ।

 

Crypto Currency क्या है ?

Crypto Currency एक डिजिटल करेंसी है इसका इस्तेमाल हम किसी Product, Food को खरीदने में इस्तेमाल कर सकते हैं, Crypto Currency में क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल होता है, Crypto Currency Peer Peer इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम से होता है जिसका इस्तेमाल हम इंटरनेट के जरिए कर सकते हैं Crypto Currency का इस्तेमाल हम किसी भी सामान को खरीदने में कर सकते हैं इसमें किसी सरकार या फिर बैंक को बताये भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है, इसलिए बहुत से लोग मानते हैं कि Crypto Currency का गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है । Crypto Currency एक कंप्यूटर वॉलेट से दूसरे कंप्यूटर वॉलेट में ट्रांसफर होता रहता है इसके ऊपर किसी का भी कंट्रोल नहीं होता है ।

 

Bitcoin:

सबसे ज्यादा पॉपुलर Crypto Currency Bitcoin है क्योंकि इस Currency को सबसे पहले लाया गया था आप इस बात से इसका अंदाजा लगा सकते हैं कि आज दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियां बिटकॉइन पेमेंट लेने लग गए हैं और यह ग्राफ धीरे धीरे बढ़ता ही चला जा रहा हैं बिटकॉइन करेंसी का इस्तेमाल करके ट्रैवलिंग, फूड सर्विस, समान, ट्रेडिंग इत्यादि काम को किया जा सकता है । धीरे-धीरे भारत देश में भी बिटकॉइन पेमेंट पॉपुलर होता चला जा रहा है, भारत में Crypto Currency के कम पॉपुलर होने का कारण इसका Crypto Currency मानना था कुछ समय पहले क्रिप्टो करेंसी को Rbi द्वारा इललीगल बताकर बैन कर दिया गया था लेकिन मार्च 2020 से फिर से इसको Supreme Court ने लीगल घोषित कर दिया है, यानी अब आप Cryptocurrency को भारत में भी इस्तेमाल कर सकते है इसलिए धीरे धीरे भारत में भी Cryptocurrency के यूज़र्स बढ़ने लगे हैं । Crypto Currency कोई नई करेंसी तो है नहीं Cryptocurrency से Facebook, Paypal, Amazon, WallMart इत्यादि बड़ी-बड़ी कंपनियां जुड़ी हुई है Usa, China, Japan, Spain देशों में तो क्रिप्टो करेंसी के यूजर्स बहुत ही ज्यादा हैं ।

Crypto Currency के प्रकार:

क्रिप्टो करेंसी के प्रकार तो पूरी दुनिया में 5000 से भी ज्यादा है लेकिन इनमें कुछ ऐसे भी क्रिप्टो करेंसी जो कि बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है और आज के समय में बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहे हैं जैसे: Bitcoin (BTC), Ethereum (ETH), LiteCoin (LTC), Dogecoin (DOGE), Faircoin (FAIR), Ripple (XRP), Dashcoin (DASH) 

Crypto Currency के फायदे:

  • Crypto Currency डिजिटल करेंसी है और इस करेंसी के ऊपर किसी का भी कंट्रोल नहीं होता जिसके कारण Fraud न के बराबर होते हैं ।
  • Crypto Currency में ट्रांजैक्शन फीस बहुत ही ज्यादा कम लगता है किसी दूसरे Payment Option के मुकाबले |
  • Crypto Currency का अकाउंट बहुत ही ज्यादा सिक्योर होता है क्योंकि इसके अंदर अलग-अलग क्रिप्टोग्राफी एल्गोरिदम का इस्तेमाल किया जाता है ।
  • किसी दूसरे ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट से ज्यादा सिक्योर होता है Crypto Currency ।

Crypto Currency के नुकशान:

  • Crypto Currency में एक बार ट्रांजैक्शन हो जाने के बाद इसे रिवर्स नहीं किया जा सकता क्योंकि इसके अंदर अभी फिलहाल में ऐसा कोई ऑप्शन ही नहीं है ।
  • अगर आपके किसी गलती की वजह से आपका क्रिप्टो करेंसी Wallet Id खो जाती है तो वह हमेशा के लिए खो जाता है ऐसे में आपके वॉलेट आईडी को दोबारा प्राप्त करना संभव नहीं है जिससे कि आपके वॉलेट में मौजूद जितने भी पैसे होंगे वह सदा के लिए चले जाएंगे ।